एअर इंडिया ने नई यूनिफॉर्म्स डिजाइन करने के लिए सेलिब्रिटी फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा के साथ पार्टनरशिप की है। मनीष मल्होत्रा एयरलाइन के केबिन क्रू, कॉकपिट क्रू, ग्राउंड और सिक्योरिटी स्टाफ समेत 10,000 से ज्यादा एम्प्लॉइज के लिए नई यूनिफॉर्म्स डिजाइन करेंगे। एयरलाइन ने गुरुवार (28 सितंबर) को इसकी जानकारी दी।
एयरलाइन ने प्रेस रिलीज में कहा कि एअर इंडिया के चल रहे मॉडर्नाइजेशन प्रोग्राम के हिस्से के रूप में यह उसका न्यू ग्लोबल ब्रांड आइडेंटिटी को दर्शाने में एक और कदम है। एअर इंडिया को उम्मीद है कि वह 2023 के आखिरी तक एम्पलॉइज नई यूनिफॉर्म्स में नजर आने लगेंगे।
मल्होत्रा और उनकी टीम ने एम्प्लॉइज से मिलना शुरू किया
एयरलाइन ने कहा कि मनीष मल्होत्रा और उनकी टीम ने एअर इंडिया के फ्रंटलाइन एम्प्लॉइज से मिलना शुरू कर दिया है। एम्प्लॉइज की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए उनके साथ चर्चा और फिटिंग सेशन आयोजित किए जा रहे हैं।
A-लिस्ट सेलिब्रिटीज के लिए ड्रेस डिजाइन करते हैं मनीष
मनीष मल्होत्रा भारत समेत दुनिया भर के A-लिस्ट सेलिब्रिटीज के लिए ड्रेस डिजाइन करते हैं। उन्होंने नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर में ग्रेट इंडियन म्यूजिकल के लिए भी 1300 कॉस्ट्यूम डिजाइन की थी। जब एक शो के लिए अमेरिकन सिंगर और डांसर माइकल जैक्सन मुंबई आए तो उनके लिए मनीष मल्होत्रा से आउटफिट डिजाइन करने के लिए कहा गया था।
डिजाइनर मनीष मल्हौत्रा ने मंदारिन ताज बंगाल में अपने लेटेस्ट ब्राइडल और फेस्टिव कलेक्शन को कोलकाता में पेश किया था।
मनिष के साथ कोलैबोरेट कर हमें खुशी है
यूनिफॉर्म में सुनहरे, लाल और बैंगनी रंग होंगे
इससे पहले आई कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया था कि एअर इंडिया अपनी फीमेल केबिन क्रू की यूनिफॉर्म में बदलाव करने जा रही है। पिछले 60 सालों से फ्लाइट अटेंडेंट ट्रेडिशनल इंडियन आउटफिट, ‘साड़ी’ पहनती हैं। इसे मॉडर्न आउटफिट में बदलने का प्लान हैं। मामले से परिचित अधिकारियों ने बताया था कि चूड़ीदार जैसे अन्य पारंपरिक विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।
एक महीने पहले यानी अगस्त में एअर इंडिया ने अपने प्लेन्स का भी मेकओवर अनवील किया था। मेकओवर में सुनहरे, लाल और बैंगनी रंगों का इस्तेमाल किया गया है। एयरलाइन की नई यूनिफॉर्म में भी इन्हीं कलर स्कीम्स का इस्तेमाल हो सकता है।
एअर इंडिया में अभी मेल क्रू की यूनिफॉर्म कोट-पेंट है, जबकि फीमेल क्रू साड़ी पहनती हैं।
1962 में स्कर्ट छोड़ साड़ी अपनाई थी
साल 1962 में एयरलाइन ने स्कर्ट, जैकेट और हैट से साड़ी पर स्विच करने का फैसला लिया था। उस समय एयरलाइन में काम करने वाली फीमेल क्रू मेंबर्स बताती हैं कि कैसे उन्हें अपनी वर्दी पर गर्व था और उन्हें सही ढंग से साड़ी पहनने के लिए प्रशिक्षित किया गया था।
ट्रांसफॉर्मेशन से गुजर रही एअर इंडिया
सितंबर 2022 में एअर इंडिया ने वर्ल्ड क्लास ग्लोबल एयरलाइन बनने की दिशा में अपने मल्टी स्टेज ट्रांसफॉर्मेशन रोडमैप Vihaan.AI अनवील किया था। अपने नए मेकओवर से एअर इंडिया अमीरात और कतर एयरवेज जैसे कैरियर्स को टक्कर देना चाहता है। जनवरी 2022 में, टाटा ग्रुप ने एयरलाइन भारत सरकार से 18,000 करोड़ रुपए में खरीदी थी।
बीते दिनों नया लोगो अनवील किया था
बीते दिनों एअर इंडिया ने अपना नया लोगो और लिवरी अनवील किया था। लिवरी को आप एयरक्राफ्ट का पूरा मेकओवर समझ सकते हैं। मेकओवर में सुनहरे, लाल और बैंगनी रंगों का इस्तेमाल किया गया है। टाटा ग्रुप की 91 साल पुरानी एयरलाइन 15 महीने से इस पर काम कर रही थी। यह कोणार्क चक्र से प्रेरित पुराने लोगो की जगह लेगा।
लंदन बेस्ड ब्रांड और डिजाइन कंसल्टेंसी फर्म फ्यूचर ब्रांड के साथ पार्टनरशिप में लोगो डिजाइन किया गया है। दिसंबर 2023 में एअर इंडिया का पहला एयरबस A350 नए लोगो और मेकओवर के साथ बेड़े में शामिल होगा। फ्यूचर ब्रांड ने अमेरिकन एयरलाइंस और ब्रिटिश लक्जरी ऑटोमोबाइल ब्रांड बेंटले के साथ ब्रांडिंग पर काम किया है।