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डबल डेकर ट्रेन चलाने के लिए कॉलेज रोड रेलवे फाटक पर बनाया जाएगा 6 मीटर ऊंचा आरओबी

डबल डेकर ट्रेन चलाने के लिए कॉलेज रोड रेलवे फाटक पर बनाया जाएगा 6 मीटर ऊंचा आरओबीजिले में सबसे पहले 2012 में कॉलेज रोड रेलवे फाटक पर बने आरओबी को जल्द ही गिराने की तैयारी रेलवे कर रहा है। उस समय पीडब्लूडी विभाग ने इस आरओबी की ऊंचाई 4 मीटर की थी और लंबाई 1100 मीटर। लेकिन अब रेलवे सभी आरओबी की ऊंचाई डबल डेकर ट्रेन चलाने के लिए 6 मीटर ऊंचाई करना चाहता है। वैसे इस आरओबी की हालत काफी लंबे समय से खराब है।

इस कारण यहां से ज्यादा वजन वाले वाहन गुजरने पर कंपन आने लगती है। जिस कारण आरओबी के नीचे से मलबा टूटकर गिरने भी लग गया है। इस आरओबी को तोड़कर दूसरा ऊंचा आरओबी बनाने के लिए रेलवे अधिकारियों ने यहां निरीक्षण भी किया है। जिसके साथ ही एक भिवानी का आरओबी भी तोड़कर ऊंचा बनाया जाना है।

डबल लाइन से बढ़ेगी दादरी में ट्रेनों की संख्या, यात्रियों को मिलेगा लाभ

चरखी दादरी रेलवे स्टेशन 1902 में बनाया गया था। यहां प्लेटफार्म तो नीचा था ही साथ ही यहां सिंगल लाइन ही थी। इस कारण यहां ट्रेनों की संख्या जब से बढ़ी है क्रासिंग की समस्या भी ज्यादा हो गई थी। इसलिए एक साल पहले ही रेलवे ने भिवानी व रेवाड़ी तक डबल लाइन कर दी। इससे अब दादरी की दाेनाें तरफ ही डबल लाइन हो गई हैं। जिससे अब यहां पर ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी।

रेलवे फाटक पर भी बनेगा 6 मीटर तक ऊंचा आरओबी

दादरी से रोहतक रोड रेलवे फाटक पर आरओबी बनाने के लिए पीडब्लूडी प्रयास कर रहा है। सीएम मनोहर लाल खट्‌टर मंजूरी भी दे चुके हैं। अब जिले में ही फाइल एनओसी के लिए घुम रही है। इस रेलवे फाटक पर डबल डेकर ट्रेन के आधार पर ऊंचा बनाया जाएगा। पीडब्लूडी के अनुसार यहां आरओबी को 6 मीटर ऊंचा बनाया जाएगा और 1100 से 1400 मीटर तक लंबा बनाया जाएगा।

2007 में हुआ था शिलान्यास

कांग्रेस सरकार के दौरान 2007 में सोनिया गांधी ने दादरी आकर काॅलेज रोड रेलवे फाटक पर आरओबी का शिलान्यास किया था। इस आरओबी का निर्माण करीब 15 करोड़ रुपयों से किया गया था। जिसका शुभारंभ 2012 में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने किया था। लेकिन उस समय दादरी न तो जिला था और न ही यहां पर रेलवे ने डबल डेकर चलाने के बारे में योजना बनाई थी। इसलिए इस आरओबी की ऊंचाई 4 मीटर ही की थी।

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