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रेलवे ने तय किए प्राइवेट ट्रेनों के टाइम टेबल, दिल्ली से चंडीगढ़ 3 घंटे और दिल्ली से अमृतसर साढ़े 5 घंटे

यात्रीगण कृपया ध्यान दें:रेलवे ने तय किए प्राइवेट ट्रेनों के टाइम टेबल, दिल्ली से चंडीगढ़ 3 घंटे और दिल्ली से अमृतसर साढ़े 5 घंटे में पहुंचाएगी प्राइवेट ट्रेन चंडीगढ़ क्लस्टर के अधीन रेलवे द्वारा अलग-अलग रूटाें पर चलेंगी 18 ट्रेनरेलवे द्वारा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर चंडीगढ़ क्लस्टर से चलाई जाने वाली ट्रेनों के टाइम टेबल को तय कर लिया गया है। प्राइवेट ट्रेन में दिल्ली से चंडीगढ़ 266 किलाेमीटर का सफर महज 3 घंटे में तय करेगी। अभी तक इस रूट पर सबसे तेज चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस 3 घंटे 25 मिनट का समय लेती है। इसी तरह दिल्ली से अमृतसर 432 किलाेमीटर सफर 5 घंटे 35 मिनट में तय होगा।

अब तक सबसे तेज शताब्दी एक्सप्रेस इस रूट पर 6 घंटे 20 मिनट का समय दोनों स्टेशनों के मध्य लेती है। इन प्रमुख रूटों के अलावा कुल 18 रूट पर रेलवे ने प्राइवेट ट्रेन चलाने के लिए टाइम टेबल तैयार कर लिया है। ट्रेनों का बीच मार्ग किन स्टेशनों पर ठहराव होगा अभी यह स्पष्ट नहीं है।

रेलवे की योजना वर्ष 2023 तक प्राइवेट ट्रेन चलाने की है जिसको लेकर अभी से खाका तैयार किया जा रहा है। रेलवे ने ट्रेनों का संचालन प्राइवेट पार्टी को देने के लिए टेंडर भी कुछ माह पहले आमंत्रित किए थे। चंडीगढ़ क्लस्टर के लिए 2510 करोड़ रुपए इंडिकेटिव कॉस्ट (ट्रेन संचालन) आंकी गई है। अब जो कंपनी इस राशि से ज्यादा की बोली लगाएगी उसे चंडीगढ़ क्लस्टर से ऑपरेट होने वाली 18 ट्रेनों का संचालन दिया जाएगा।अमृतसर-फैजाबाद व भोपाल-पूना के मध्य सप्ताह में 3 दिन ट्रेन चलेगी
चंडीगढ़ क्लस्टर से ऑपरेट होने वाली 18 ट्रेनों में से 4 ट्रेन सप्ताह में केवल 3 दिन चलेगी। यह ट्रेनें अमृतसर-फैजाबाद और भोपाल-पूना रूट पर अप-डाउन में चलेंगी। इसके अलावा शेष 14 ट्रेनें प्रतिदिन चलेंगी। इनमें चंडीगढ़ से दिल्ली, दिल्ली-अमृतसर, लखनऊ-श्री वैष्णो देवी कटरा, वाराणसी-बठिंडा, नागपुर-चंडीगढ़, मुंबई-भोपाल व अन्य रूट शामिल है।

सेमी हाई स्पीड पर ट्रेन चलाने की योजना
रेलवे द्वारा देशभर में 109 रूट पर 151 प्राइवेट ट्रेन चलाने की योजना है। 12 क्लस्टर में विभाजित किया है, जिनमें चंडीगढ़ क्लस्टर शामिल हैं। प्राइवेट ट्रेनें सेमी हाई स्पीड पर चलेगी। अभी वंदेभारत, शताब्दी व अन्य ट्रेनें इस रफ्तार पर दौड़ रही हैं।

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